Sone ke dam : सोना चांदी के दाम में आए बहुत बड़े गिरावट यहां से देखें आज का सोने चांदी का दाम

इंटरनेशनल मार्केट में खासकर अमेरिकी बाजार में दबाव से सोने नीचे ग‍िर रहा है। इंटरनेशल मार्केट में बुधवार को सोना गिरकर 1827।40 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया। करीब चार महीने पहले ही यह 2,085.40 डॉलर प्रति औंस के र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया था।

इसी तरह चांदी भी 0.48 फीसदी गिरकर 21।28 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। भारतीय सर्राफा बाजार में भी सोने की कीमत मई के पहले हफ्ते में 61700 रुपये के र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई थी। उस लेवल से अब तक सोना 5000 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम से ज्‍यादा टूट गया है।

Read more:Ration card New update : राशन कार्ड धारकों को लिए बहुत बड़ी खबर

सर्राफा में चांदी का भाव चार महीने पहले 77280 रुपये के र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया था। चार महीने पहले के स्‍तर से इसमें करीब 10 हजार रुपये की ग‍िरावट देखी जा रही है।

सोने-चांदी में क्‍यों आई ग‍िरावट-

सोने की कीमत मार्केट की डिमांड और सप्लाई के बेस पर तय होती हैं। सोने की मांग बढ़ने के साथ इसका रेट भी बढ़ेगा। वैश्‍व‍िक आर्थिक पर‍िस्थितियां इसके रेट को ज्‍यादा प्रभावित करती है।

उदाहरण के तौर पर बात करें यद‍ि वैश्‍व‍िक अर्थव्‍यवस्‍था खराब प्रदर्शन करती है तो निवेशक सुरक्षित व‍िकल्‍प के रूप में सोने में निवेश शुरू कर देते हैं। इससे सोना तेजी के साथ बढ़ने लगता है।

प‍िछले द‍िनों कोरोना महामारी के समय पर सोने के रेट में तेजी आने का यही कारण रहा। सोना फ‍िलहाल कई महीने के न‍िचले स्‍तर पर कारोबार कर रहा है। आने वाले फेस्‍ट‍िव सीजन में ड‍िमांड बढ़ने से इसमें तेजी की संभावना द‍िखाई दे रही है। ऐसे में इसमें न‍िवेश आपके ल‍िए फायदे का सौदा हो सकता है।

अगर आए सोने चांदी के गृह कहता आपके लिए एक बहुत बड़ी खबर निकल कर आ रही है कि जितने भी सोने चांद के ग्राहक है उन लोगों को द बिग बिलीयन डे की तरफ से अब आप लोगों को फ्लिपकार्ट हमसे हम आपको बताने वाले हैं कि आप लोग कैसे कम से कम दोनों में सोने और चांदी को खरीद सकते हैं। अगर आप लोगों को भी कम से कम दोनों में सोने चांदी को खरीद कर अपने घर ले जाने चाहते हैं तो आप इस समय आर्टिकल पर आए हैं क्योंकि इस अक्टूबर महीने में फ्लिपकार्ट की तरफ से द बिग बिलीयन डे अभी चल रहा है उसमें आप लोगों को बढ़िया-बढ़िया समान और सोने चांदी फिर मिलने वाले हैं।

Leave a Comment

यहां पर क्लिक करके जानें